पोषण समिति की बैठक में कुपोषण खत्म करने हेतु डीएम ने दिया यह शख्त आदेश, इन लापरवाह कर्मियो पर कार्रवाई का हुक्म

जौनपुर। जिला पोषण समिति की बैठक में जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार माँदड़ ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर पुष्टाहार समय से वितरित किया जाए, निर्धारित समय पर बच्चों का वजन मापा जाए। आंगनबाड़ी केंद्रो के आधारभूत संरचनाए सही रहे और आंगनबाड़ी केंद्रो को सभी आवश्यक सुविधाओं से संतृप्त किया जाए। केन्द्र समय से खोले जाए और शासन के द्वारा निर्धारित गतिविधियां संपादित की जाए। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि आंगनबाड़ी केंद्रो के कायाकल्प के संबंध में सर्वे कर लिया जाए। विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रो पर समूह मापन उपकरणों से बच्चों के वजन और लम्बाई मापी जाए और उपकरणों की 100 प्रतिशत  उपयोगिता सुनिश्चित की जाए। हाटकुक्ड मील के बारे में जानकारी लेते हुए उन्होने निर्देशित किया कि सैम और मैम बच्चों के अभिभावकों को पोषक तत्वों के सन्दर्भ में जागरूक किया जाए। 
कुपोषित बच्चो के अभिभावकों को एनआरसी में भेजने के लिए प्रेरित किया जाये। उन्होंने सीएमओं से एनआरसी में दी जाने वाली दवाओं के सम्बंध में जानकारी भी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनपद में कुपोषण को न्यूनतम स्तर ले जाने हेतु हर सम्भव प्रयास किये जाए ।
सीएमओं डा0 लक्ष्मी सिंह से मातृत्व मृत्य दर, एनीमिया ग्रसित बालिकाओं, आडिट रिर्पोट आदि के संदर्भ में जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि 01 महीने के भीतर रिक्त आशा कार्यकर्ता के पद पर नियुक्ति कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने सीएमओं को निर्देश दिया है कि सभी लापरवाह आशा कार्यत्रियों पर कार्यवाही करें।
बेसिक शिक्षा अधिकारी डा गोरखनाथ पटेल एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी आर.बी सिंह को निर्देशित किया कि जो बच्चें दिव्यांग है उनकी सूची तैयार करने के उपरान्त उनकी स्क्रीनिंग कराए जिससे उनका ईलाज कराया जा सके।जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि ऐसे बच्चें जो कुपोषित से सूपोषित हुए है उनके प्रेरक  कहानी को आमजन में प्रसारित किया जाए जिससे अन्य कुपाषित बच्चों के अभिभावक भी प्रेरणा लें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साई तेजा सीलम, जिला विकास अधिकारी वी.के यादव, जिला प्रोबेशन अधिकारी विजय पाण्डेय, सीडीपीओ सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।  

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम