जानिए किस न्यूज पोर्टल के खिलाफ पुलिस ने कोर्ट में दाखिल किया अभियोग पत्र (चार्जशीट)



दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने न्यूज पोर्टल न्यूजक्लिक के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की। पुलिस ने पहली चार्जशीट दायर की है। पुलिस का आरोप है कि न्यूज पोर्टल को चीन समर्थक प्रचार के लिए भारी मात्रा में पैसा मिला था। आरोप पत्र पटियाला हाउस कोर्ट में अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश डॉ. हरदीप कौर की कोर्ट में पेश किया गया। न्यूज पोर्टल न्यूजक्लिक और इसके संस्थापक और प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया है।
बीती 23 फरवरी 2024 को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने गैरकानूनी प्रावधानों के तहत दर्ज मामले में न्यूज पोर्टल के संस्थापक और एडिटर इन चीफ प्रबीर पुरकायस्थ और न्यूज पोर्टल के एचआर हेड अमित चक्रवर्ती के खिलाफ जांच पूरी करने के लिए पुलिस को 20 दिन का और समय दिया था। गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967, इन आरोपों के बाद कि न्यूज पोर्टल न्यूजक्लिक को चीन समर्थक प्रचार के लिए भारी धन प्राप्त हुआ।
अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश पवन कुमार ने जांच की समय बढ़ाते हुए जांच पूरी करने में लंबा समय लेने के लिए दिल्ली पुलिस की खिंचाई भी की थी। उन्होंने पूछा था कि 150 दिनों की जांच में क्या किया है। यदि उन्होंने इन दिनों का उपयोग किया होता तो उन्हें विस्तार की आवश्यकता नहीं होती।
विशेष लोक अभियोजक अधिवक्ता अखंड प्रताप सिंह के माध्यम से दिल्ली पुलिस ने प्रस्तुत किया और कहा कि जांच करने के लिए त्वरित कदम उठाए हैं और बड़ी संख्या में डेटा पुनर्प्राप्त किया गया है, जिसकी जांच की जा रही है। लगभग चार लाख ईमेल और 100 से अधिक डिजिटल दस्तावेज और एक आरोपी भारत से बाहर रह रहा है।
दिल्ली पुलिस ने तब कोर्ट को बताया था कि हम सबूतों की सराहना करने और उन्हें सारांशित करने की प्रक्रिया में हैं।  इस बीच कोर्ट ने गिरफ्तार आरोपियों की न्यायिक हिरासत 15 मार्च 2024 तक बढ़ा दी थी। पिछले साल अक्तूबर में दिल्ली पुलिस ने पुरकायस्थ और न्यूजक्लिक के एचआर हेड अमित चक्रवर्ती को यूएपीए के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया था। फिलहाल न्यायिक हिरासत में बंद आरोपी को परेशान करें।

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत