श्रमिक दिवस पर, मतदान के लिए श्रमिकों ने ली शपथ 25 मई को मतदान कर लोकतंत्र का महापर्व मनाएंगे श्रमिक


जौनपुर। जनपद में शत प्रतिशत मतदान हेतु जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार माँदड़ के निर्देशन में स्वीप गतिविधियां चल रही है।इसी कड़ी में विश्व श्रमिक दिवस के अवसर पर श्याम सुंदर पैलेस मछलीशहर में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम श्रम विभाग द्वारा, सहायक श्रम आयुक्त देवब्रत यादव की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। जिसमें मनरेगा, दिहाड़ी व भट्टा महिला, पुरुष मजदूरों ने सहभागिता किया। जिन्हें मतदान का महत्व बताने के साथ ही उन्हें अनिवार्य रूप से मतदान के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही मतदान के लिए शपथ भी दिलाई गई। और श्रमिकों ने मानव श्रृंखला बनाकर मतदान करने के लिए लोगों को प्रेरित किया।
सहायक श्रम आयुक्त देवब्रत यादव ने श्रमिक दिवस पर मजदूरों के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में तथा मजदूरों के अधिकारों के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए अत्यधिक गर्मी में हीट बेब से बचने के उपाय बताये। उन्होंने श्रमिकों को जागरूक करने के दौरान कहा कि देश के प्रत्येक मतदाता की जिम्मेदारी है कि वह लोकतंत्र के इस महापर्व में भागीदारी निभाए। मतदाता जितना जागरूक होगा, लोकतंत्र उतना ही सबल होगा। उन्होंने कहा कि 25 मई को पहले मतदान फिर काम-काज, उन्होंने श्रमिकों से अपील किया कि स्वयं मतदान करें और अपने परिवार व आस पास के लोगों को भी मतदान करने हेतु प्रेरित करें।
श्रम प्रवर्तन अधिकारी मान सिंह ने कहा कि लोकतांत्रिक तथा चुनावी प्रक्रिया में मतदाता की भागीदारी किसी भी लोकतंत्र को सफलतापूर्वक चलाने का अभिन्न हिस्सा होती है। इसलिए बिना किसी लालच के निष्पक्ष एंव भयमुक्त होकर मतदान करें। मतदान हमारा अधिकार है, निर्वाचन कर्तव्य के साथ मतदान अवश्य करें।
जिला स्वीप कोआर्डिनेटर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा ने बताया कि जिले से बाहर दूसरे शहरों में गयें श्रमिक व उनके परिवारों को मतदान करने के लिए प्रेरित करने हेतु अनोखी पहल ’’घर आजा परदेसी’’ के अंतर्गत आमंत्रण पत्र एवं वाइस व वीडियो कॉलिंग करते हुए मतदान करने के लिए लगातार प्रेरित किया जा रहा है। उन्हें प्रत्यक्ष रूप से फोन करने का असर यह रहा है कि उनमें यह भावना जागृत हुई है कि वोट की कीमत है और हमें अपने अमूल्य वोट का प्रयोग करने अपने गांव-घर जाना चाहिए। उन्होंने उपस्थित मजदूरों से भी अपील किया कि अपने परिवार के बाहर गयें मतदाताओं को मतदान करने के लिए जरुर बुलाएं।
इसके पूर्व अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। और महिला श्रमिकों ने स्वागत गीत से लोगों का स्वागत किया।संचालन महाजन ने किया। इस अवसर पर श्रम प्रवर्तन अधिकारी जूही मिश्रा, बीनू सिंह,  खालिद चौधरी, देवेंद्र यादव एडवोकेट, सर्वेश चतुर्वेदी, सहित लगभग पांच सौ की संख्या में महिला पुरुष मनरेगा, दिहाड़ी व भट्टा श्रमिक उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर में चुनावी तापमान बढ़ाने आ रहे है सपा भाजपा और बसपा के ये नेतागण, जाने सभी का कार्यक्रम

अटाला मस्जिद का मुद्दा भी अब पहुंचा न्यायालय की चौखट पर,अटाला माता का मन्दिर बताते हुए परिवाद हुआ दाखिल

मछलीशहर (सु) लोकसभा में सवर्ण मतदाताओ की नाराजगी भाजपा के लिए बनी बड़ी समस्या,क्या होगा परिणाम?