चौंतीस साल बाद औद्योगिक क्षेत्र सतहरिया की इस अधूरी सड़क का काम शुरू, जानें क्या थी अड़चन



जौनपुर। जनपद के औघोगिक क्षेत्र सतहरिया में रोड नंबर तीन अधूरी सड़क के दिन बहुरने वाले हैं। चौंतीस साल बाद अधूरी सड़क का निर्माण आरंभ हो गया है। अतिक्रमण के चलते यह सड़क मात्र तीन सौ मीटर अधूरी पड़ी थी। लंबी कानूनी लड़ाई के बाद सीडा प्राधिकरण ने प्रशासन की मदद से अतिक्रमण हटाया और सड़क का निर्माण शुरू हो गया है।
औद्योगिक क्षेत्र के रोड नं तीन पर अतिक्रमण के चलते तीन सौ मीटर सड़क अधूरी रह गई थी। जिसपर पांच परिवारों ने भवन निर्माण कर लिया था। उक्त लोगों का अवैध कब्जा हटाने के लिए सतहरिया औघोगिक विकास प्राधिकरण ने लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी।
वर्ष 2001 से अदालत का दरवाजा खटखटाते रहे। प्राधिकरण दावा कर रहा था कि उनकी भूमि पर लोगों ने अवैध कब्जा कर लिया है जबकि कब्जा करने वाले लोग उसे अपनी भूमि बता रहे थे। लंबे समय तक विवाद अदालत में उलझा रहा अंततः सितंबर 2023 में उच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया और जिलाधिकारी को आदेश दिया कि भूमि पर हुए अतिक्रमण को हटवा कर सीडा प्राधिकरण को दे दिया जाए।
कब्जेदारों के दावे को गलत मान लिया। एक अक्टूबर 2023 को सभी कब्जेदारों को आसपास के गांवों में आवासीय पट्टा देने के बाद अवैध अतिक्रमण पर बुलडोजर चला दिया और अतिक्रमण मुक्त कराया। अब अधूरी सड़क को पूरा कराया जा रहा है। सड़क अधूरी होने के कारण उद्यमियों को छह से सात किलोमीटर का अतिरिक्त चक्कर काटना पड़ता था। लेकिन अब सड़क बन जाने के बाद सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग जौनपुर रायबरेली से जुड़ जाएगी और सफ़र आसान हो जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष ने खुद को गोली मार कर की आत्महत्या, घर में मच गया कोहराम कार्यकर्ता हैरान

जानिए जौनपुर की दोनो लोकसभा क्षेत्र से भाजपा का सूपड़ा साफ होने के लिए जिम्मेदार कौन थे

भीषण दुर्घटना एक परिवार के आठ सदस्यो की दर्दनाक मौत, पुलिस ने किया विधिक कार्यवाई, इलाके में कोहराम