निकाह से पहले दूल्हे की इस बात से नाराज दूल्हन ने कहा बारात लेकर वापस जाओ नहीं तो बुला लूंगी पुलिस करा दूंगी हवालत में



निकाह से पहले दहेज में बुलट की मांग करने वाले दूल्हे को दुल्हन ने ही सबक सिखा दिया। निकाह से इनकार करते हुए बारात लौटा दी। पंचायत भी हुई दुल्हन को काफी समझाने की कोशिश की गई पर वह निकाह को राजी नहीं हुई। दूल्हा पक्ष ने समझाने की कोशिश की तो भड़की दुल्हन ने पुलिस बुलाने की चेतावनी दे डाली। दुल्हन का गुस्सा देखकर बिचौलिया भी चुप हो गया। बाद में बिना दुल्हन के बारात बैरंग लौट गई। वहीं दूल्हे भी अपने बयान में अपनी बुलट मांगने की गलती मानी है और इसके लिए अपनी मां की जिद को जिम्मेदार बताते हुए निकाह न होने का अफसोस जताया। 

मामला इज्जतनगर थाना क्षेत्र के गांव परतापुर चौधरी का है। गांव के खलील खां ने बताया कि सीबीगंज के गांव सनौआ निवासी छोटे खां के बेटे जीशान से बेटी कुलसुम बी का रिश्ता तय हुआ था। पांच फरवरी को मंगनी की गई थी। जिसमें नकदी, कपड़े, फल, मेवा, चांदी के सिक्के, अनाज और 44 जोड़ी कपड़े आदि सामान दिया। 3,13,786 रुपए खर्च हुए। 26 मई को बारात आनी थी। दूल्हा जीशान खां ने बुलेट बाइक की मांग की थी। एजेंसी पर बुलेट बुक कर दी गई पर कोरोना के चलते बुलेट नहीं मिल सकी।

बुधवार बारात आई तो निकाह के वक्त दूल्हा जीशान खां दो टूक कह दिया कि पहले बुलेट लेकर आओ, फिर निकाह पढ़ेंगे। बुलेट बुकिंग की रसीद भी दिखाई गई पर दूल्हे की मां, बहन और बहनोई राजी नहीं हुए और कह दिया कि बुलेट नहीं मिलेगी तो निकाह भी नहीं होगा। रिश्तेदारों ने भी काफी समझाने का प्रयास किया पर दूल्हा पक्ष तैयार नहीं हुआ। कहा-बुलेट नहीं दे सकते हो तो उसकी दो लाख 30 हजार रुपये कीमत लाकर दो। इसको लेकर तीन घंटे तक पंचायत चली।

उधर दुल्हन के जोड़े में सजी कुलसुम बी को जब यह पता चला कि उसके पिता की तबीयत खराब होने लगी है, तो वह खुद पंचायत में पहुंच गई और भरी पंचायत में रिश्ता तोड़ने का ऐलान कर दिया। कुलसुम के इनकार के बाद ने निकाह करने से मना कर दिया। यह सुनते ही रिश्तेदार और पंचायती सन्न रह गए। कुलसुम ने सफ कह दिया कि ऐसे इंसान से निकाह करना कबूल नहीं है, जो दहेज लोभी हो। जीवन भर पछताने से अच्छा है, अभी इस रिश्ते को ठुकरा दूं। इतना कहकर कुमसुम अपने घर चली गई। दुल्हन का जोड़ा उतार कर रख दिया। फिर तो वहां पंचायत में खलबली मच गई। 

बारात लेकर जाओ नहीं तो बुला लूंगी पुलिस
दुल्हन कुमसुम ने कहा, दूल्हे और उसके पिता से कह दो तुरंत ही बारात लेकर चले जाएं। नहीं तो अभी पुलिस बुलाकर सभी को जेल भिजवा दूंगी। यह सुनते ही रिश्तेदार खिसकने लगे। दूल्हा जीशान अपनी मां बहन आदि बारातियों को लेकर वापस चले गए। कुमसुम के पिता खलील खां तहरीर लेकर पुलिस के पास जा रहे थे, तभी कुछ रिश्तेदारों ने रोक लिया। कहा, आपस में बैठकर मामला सुलझाएंगे। जब बात नहीं बनेगी, तब मुकदमा दर्ज कराएंगे। खलील ने कहा कि लड़का पक्ष उनकी खर्चा वापस नहीं करते हैं, तो पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराएंगे।

दूल्हे की सुनिए
जीशान खां का कहना है, हां, इसमें कुछ मेरी भी गलती रही। मेरी मां ने जोश में आकर कुछ कह दिया, जो नहीं कहना चाहिए था। रिश्तेदारों के सामने बुलेट बाइक की डिमांड नहीं करनी चाहिए थी, जो गलत है। आज मेरी बारात वापस लौट रही है। इसका मुझे जीवन भर पछतावा रहेगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

टीईटी साल्वर गिरोह का हुआ भन्डाफोड़, दो गिरफ्तार,एक जौनपुर दूसरा सोनभद्र का निकला

जौनपुर में तैनात दुष्कर्म के आरोपी पुलिस इन्सपेक्टर की सेवा हुई समाप्त, जानें क्या है घटना क्रम

प्रेम प्रपंच में युवकों की जमकर पिटाई, प्रेमी की इलाज के दौरान मौत तो दूसरा साथी गंभीर