महिला सशक्तिकरण: यहां पर पुरूषों के साथ महिलायें भी करेगी काम सीएम योगी का आदेश



जिस विकास प्राधिकरण में अभियंत्रण का काम केवल पुरुषों के हाथ में होता था, वहां अब महिलाएं भी कंधे से कंधा मिलकर काम कराएंगी। राज्य सरकार ने महिला सशक्तिकरण को मजबूत करते हुए विकास प्राधिकरण सेवा में महिला सहायक अभियंताओं को भी तैनाती देने जा रही है।

दोनों ग्रुप में पांच-पांच महिला एई

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने विकास प्राधिकरण सेवा के लिए सहायक अभियंताओं का चयन किया है। इनमें सहायक अभियंता सिविल के 26 और सहायक अभियंता विद्युत यांत्रिक के 21 पदों पर चयन की प्रक्रिया पूरी हुई है। आयोग ने पहले चरण में सहायक अभियंता सिविल के 20 और विद्युत यांत्रिक के 14 चयनितों की सूची आवास एवं शहरी नियोजन विभाग को भेज दी है। दोनों वर्गों में चयनित अभियंताओं में पांच-पांच महिला अभियंताओं का भी चयन हुआ है। आवास विभाग ने नवचयनितों को तैनाती देने की दिशा में काम शुरू कर दिया है।
मुख्यमंत्री दे सकते हैं नियुक्ति पत्र

आवास विभाग विकास प्राधिकरणों के लिए चयनित होकर आने वाले सहायक अभियंताओं की नियुक्ति संबंधी सभी प्रक्रियाएं पूरी करने में जुटा हुआ है। सूत्रों का कहना है कि नव चयनितों को मुख्यमंत्री के हाथों नियुक्ति पत्र दिलाने की दिशा में भी काम चल रहा है। विकास प्राधिकरणों में महिला सहायक अभियंताओं की तैनाती बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। अभी तक विकास प्राधिकरणों में टाउन प्लानर या फिर ऐसे अन्य पदों पर महिलाओं की तैनातियां तो होती रही हैं। सहायक अभियंता के पद पर महिलाओं का आना महिला सशक्तिकरण की दिशा में मजबूत कदम माना जा रहा है।

Comments

Popular posts from this blog

मछलीशहर (सु) लोकसभा में सवर्ण मतदाताओ की नाराजगी भाजपा के लिए बनी बड़ी समस्या,क्या होगा परिणाम?

स्वामी प्रसाद मौर्य के कार्यालय में तोड़फोड़ गोली भी चलने की खबर, पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

लोकसभा चुनाव के लिए सायंकाल पांच बजे तक मतदान का प्रतिशत यह रहा