वाई-फाई की सुविधा से लैस हुआ टीडी कॉलेजनैक से बेहतर ग्रेडिंग के लिए कॉलेज तैयार - प्राचार्य



जौनपुर। तिलकधारी महाविद्यालय में छात्र छात्राओ को पठन- पाठन का बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए वाईफाई नेटवर्क से लैस  कर दिया गया है। इसका श्रेय कालेज के प्रबन्धन को देते हुए कालेज के प्राचार्य प्रो आलोक कुमार सिंह ने कहा कि वाईफाई का नेटवर्क एग्रीकल्चर, आर्ट साइंस और लाइब्रेरी में उपलब्ध रहेगा। जहां बच्चे अपनी सुविधा के अनुसार वाईफाई का इस्तेमाल निःशुल्क कर सकेंगे ।
उन्होंने हाल के दिनों में कॉलेज में शिक्षण कार्य को बेहतर बनाने के लिए शुरू किए गए नवाचार और भविष्य की योजनाओं पर चर्चा की। प्रोफ़ेसर सिंह ने कहा कि कॉलेज में पुस्तकालय को पूरी तरह डिजिटल बना दिया गया है। जिससे छात्रों को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

इस कॉलेज में इस सत्र से नए  कोर्स  ट्रिपल सी और ओ लेवल कंप्यूटर  का शुभारंभ हुआ है। कोई भी छात्र अपनी सुविधा के अनुसार यह कोर्स कर सकेगा। छात्रों की सुविधा के लिए इसे सुबह 7 से 10 और शाम 5 बजे से  संचालित किया जाएगा ताकि छात्रों का दूसरे विषय की कक्षाएं प्रभावित न हो सके । पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर छात्रों को यह सुविधा प्रदान की जाएगी।  
उन्होंने कहा कि पहले कॉलेज बंद होने के बाद परिसर में अराजकता का माहौल होता था, इसकी शिकायत मिलने पर यहां अब गार्ड की तैनाती कर दी गई है । जिससे अब कालेज परिसर में बेहतर और सुरक्षित माहौल है ।
खिलाड़ियों की सुविधा के लिए स्टेडियम में जरूरी खेल की सामग्री और बेहतर लाइट के इंतजाम कर दिए गए हैं । खिलाड़ियों से उन्होंने व्यक्तिगत रूप से भी कहा है कि उन्हें अगर कोई और भी जरूरत महसूस हो तो उसकी डिमांड उनसे कर सकते हैं।  जिसे पूरा करने के लिए वह भरसक प्रयास करेंगे । कालेज परिसर में नई बिल्डिंग की स्थापना की गई है, जहां कॉमर्स की कक्षाएं भी अब समय से संचालित की जा रही है । 
उन्होंने कहा कि कॉलेज को नैक से मान्यता के लिए प्रयास किया जा रहा है इसके लिए वेबसाइट क्रिएशन से लेकर तमाम जरूरी चीजें और डाटा संकलित करने का कार्य लगातार चल रहा है। पूरा विश्वास है कि इस साल नैक से बेहतर ग्रेड कॉलेज को प्राप्त हो सकेगा। 
छात्रों की सुविधा के लिए प्राचार्य कार्यालय के अलावा कुछ अन्य स्थानों पर भी शिकायत पेटिका लगाई गई है। अगर किसी छात्र को कालेज से संबंधित कोई भी शिकायत हो तो वह अपनी शिकायत पेटिका  में डाल सकता है । जिसका त्वरित निराकरण का प्रयास मेरे स्तर पर किया जाएगा । इसके लिए छात्रों की पहचान गोपनीय रखने और उनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा । 
पर्यावरण संरक्षण के लिए कालेज में 1000 पौधे रोपने की तैयारी की गई है । इसके लिए गड्ढे खुदवा दिए गए हैं। बारिश का इंतजार किया जा रहा है। बारिश होते ही परिसर में पौधरोपण का काम पूरा किया जाएगा और ऐसी तैयारी की गई है कि पौधों के संरक्षण के लिए एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के प्रत्येक छात्रों को दो-दो पौधे रखरखाव के लिए आवंटित किए जाएंगे। प्राचार्य ने इन सभी कार्यों में सहयोग के लिए टीडी कॉलेज प्रबंध समिति के अध्यक्ष श्री प्रकाश सिंह व प्रबंधक राघवेंद्र प्रताप  सिंह के प्रति आभार जताया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

हर रात एक छात्रा को बंगले पर भेजो'SDM पर महिला हॉस्टल की अधीक्षीका ने लगाया 'गंदी डिमांड का आरोप; अधिकारी ने दी सफाई

यूपी कैबिनेट की बैठक में जौनपुर की इस नगर पालिका के विस्तार का प्रस्ताव स्वीकृत

जफराबाद विधायक का खतरे से बाहर डाॅ गणेश सेठ का सफल प्रयास, लगा पेस मेकर