समीक्षा बैठक में इन लापरवाह अधिकारियों डीएम की कड़ी फटकार, कार्यो में लाये तेजी अन्यथा होगी कार्रवाई


जौनपुर। शासन द्वारा निर्धारित नये 37 बिन्दुओं पर कार्यो की प्रगति एवं आयुक्त वाराणसी मण्डल की बैठक में दिये गये निर्देशों के परिपालनार्थ की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में की गयी। योजनाओ की समीक्षा करते हुए डीएम ने समस्त अधिकारियों को स्पष्ट रुप से निर्देश दिया कि शासन के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को लाभ शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों को दिया जाये और जो निर्माण कार्य चल रहे है ससमय पूर्ण कराया जाये।

एनएचआई के अधिशासी अभियन्ता को निर्देशित किया कि भदोही-रामपुर-जौनपुर, सिद्दीकपुर-शाहगंज, जौनपुर-केराकत, पखरौली बाईपास की सड़क को शीघ्र मरम्मत कराये। लापरवाही अक्षम्य होगी। अधीक्षण अभियन्ता सेतु निगम से कलीचाबाद के निर्माणाधीन पुल के कार्य की प्रगति की जानकारी प्राप्त की और निर्देशित किया कि कार्य में तेजी लाये, जिससे आम जनमानस को जाम से निजात दिलाया जा सके। इसके साथ ही  अधीक्षण अभियन्ता पीडब्ल्यूडी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद की समस्त सड़कों का सर्वे कराये और जितनी भी सड़के गड्ढायुक्त है, उसकी कार्ययोजना बनाकर शासन को शीघ्र प्रेषित करे, जिससे मरम्मत का कार्य कराया जा सके।


उन्होंने सभी कार्यदायी संस्थाओं पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कड़े निर्देश देते हुए कहा कि जितने भी कार्य जनपद में किये जा रहे है उनकी गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की समझौता नही किया जायेगा। जिन सड़को का टेण्डर हो गया है और कार्य नही शुरु किया गया है, उन ठेकेदारों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए काली सूची में डाल दिया जाये। जिलाधिकारी ने जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी आर0डी0 यादव को निर्देशित किया कि जनपद में समस्त निर्माण कार्य की गुणवत्ता की जांच जिलास्तरीय अधिकारियों से कराये और जिन अधिकारियों को नामित किया गया है प्रत्येक सप्ताह उनकी कार्यदायी संस्थाओं के प्रोजेक्ट मैनेजर के साथ बैठक सुनिश्चित करायें।
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत अंडर मेंटिनेस का कार्य ठीक ढंग से न किए जाने पर ए0ई0 को स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया नमामि गंगे के प्रोजेक्ट मैनेजर से एसटीपी के डिजाइन और नालों की टैपिंग की जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देशित किया कि कार्य को शीघ्र पूरा कराये अन्यथा कड़ी कार्यवाही की जायेगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 लक्ष्मी सिंह से आयुष्मान कार्ड के प्रगति की जानकारी ली और पाया कि कार्ड बनाने की गति धीमी है जिसपर नाराजगी व्यक्ति करते हुए निर्देशित किया कि डीएसओ, श्रमायुक्त, जिला पंचायत राज अधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए शत-प्रतिशत लक्ष्य को पूर्ण कराये। उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के कार्य में सहयोग न करने पर श्रम विभाग के सम्बन्धित कर्मचारियों को चेतावनी और स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी से हेल्थ एवं वेलनेस सेटर, जन्म, मृत्यु प्रमाण-पत्र, टी0वी0 की जांच के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गयी और जन्म और मृत्यु रजिस्ट्रेशन के सन्दर्भ में निर्देशित किया गया कि अभियान चलाकर इनका पंजीकरण करें औरडीपीआरओ, पंचायत सचिव, प्रधान, लेखपाल, आशा कार्यकर्ता के सहयोग से घर-घर जाकर प्रमाण-पत्र वितरित करें।
जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि जितने भी ग्राम सचिवालय बने है उसका भौतिक रुप से सत्यापन करा ले और नियमित रुप से रोस्टरवार समय तय करते हुए लेखपाल, सचिव, प्रधान आदि की सचिवालय में बैठे। सचिवालय की वालपेंटिग पर शासन के द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लिखवाने का निर्देश दिया।
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि बारिश में हरे चारा का संकट न हो इसकी व्यवस्था पहले से कर ली जाये।बैठक में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, बेसिक शिक्षा, पशुधन, कृषि, पंचायती राज, नगर विकास, ग्राम विकास, मत्स्य, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, बाल विकास एवं पुष्टाहार, महिला कल्याण, नियोजन, सिंचाई एवं जल संसाधन, ऊर्जा, लोक निर्माण, नमामि गंगे एवं जल आपूर्ति, खाद्य एवं रसद, समाज कल्याण, महिला कल्याण, दिव्यांगजन, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक कल्याण, वन विभाग, दुग्ध विकास, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग, व्यवसायिक शिक्षा, आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक, सूक्ष्म एवं लघु एवं मध्यम उद्यम, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास, श्रम विभाग, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, लोक शिकायत, खादी एवं ग्रामोद्योग, सहकारिता, वित्त राजस्व, लघु सिंचाई एवं भूगर्भ जल, राजस्व, भूतत्व एवं खनिज की समीक्षा की गई।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, परियोजना निदेशक जयकेश त्रिपाठी, जिला पंचायत राज अधिकारी संतोष कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी संतोष विक्रम साही सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मौसम विभाग का एलर्ट इन 23 जिलो में हवाओ के साथ होगी बरसात

दुर्गा पूजा पंडाल में लगी आग छ: की मौत 50 से अधिक झुलसे सभी बीएचयू ट्रामा सेंटर रेफर

खाकी वर्दी में घूम रहा नकली फर्जी, जालसाज इंस्पेक्टर गिरफ्तार, लड़क‍ियों की श‍िकायत