यूपी सरकार ने लड़कियों के लिए शुरू की मुफ्त शिक्षा योजना,जाने किसे मिलेगा लाभ


यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लड़कियों के लिए मुफ्त शिक्षा योजना शुरू की है। इस योजना के मुताबिक अगर दो बहनें एक निजी स्कूल में पढ़ रही हैं तो दूसरे बच्चे को निजी स्कूल में फीस नहीं देनी होगी, स्कूलों को लड़कियों में से एक की फीस माफ करनी होगी। अगर निजी स्कूल ऐसा नहीं करते तो सामान्य वर्ग के लिए समाज कल्याण विभाग और अनुसूचित जाति से आने वाली लड़कियों के लिए अल्पसंख्यक कल्याण एवं अन्य पिछड़ा वर्ग फीस की व्यवस्था करेगा। इस योजना के तहत यदि एक ही परिवार की दो या दो से अधिक बेटियां एक ही स्कूल में पढ़ती हैं, तो एक लड़की की फीस माफ की जाएगी। अगर स्कूल ऐसा नहीं करता तो सरकार एक बालिका की फीस की भरपाई करेगी। .
मुफ्त शिक्षा योजना मुख्य रूप से कम आय वाले परिवारों की महिला छात्रों को उनकी पढ़ाई में आने वाली किसी भी बाधा को दूर करने के लिए शुरू की गई है। इसके अलावा यह कार्यक्रम महिला छात्रों की वित्तीय स्थिति को बेहतर बनाएगी जिससे उन्हें वाणिज्यिक या सार्वजनिक क्षेत्र में बेहतर रोजगार प्राप्त करने के अवसर मिलेंगे। शिक्षा मानकों में सुधार के लिए योगी सरकार की इस पहल में लड़कियों के लिए मुफ्त शिक्षा नीति शामिल है।
इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार सभी छात्रों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा प्रदान करने के लिए KG to PG योजना शुरू करने जा रही है। यह योजना अगले शैक्षणिक सत्र से कुछ शहरों में शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत सभी सरकारी संस्थानों में किंडरगार्टन (केजी) से पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) स्तर के सभी छात्रों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। यूपी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को मुफ्त शिक्षा योजना का सबसे अधिक लाभ मिलेगा। 
उत्तर प्रदेश के सभी छात्रों को उनके स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम पूरा करने तक उनके केजी मानक से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार। लोगों को अपने बच्चों को स्कूलों में भेजने की आवश्यकता को समझने पर केंद्रित है। शिक्षा किसी के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसके बिना कोई भी एक अच्छा इंसान नहीं बन सकता। राज्य सरकार। संस्थानों में कम से क

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पुलिस मुठभेड़ में मारे गए बदमाशो का शव उनके पिता ने लेने से किया इनकार जानें कारण

गुरूजी को अपनी छात्रा से लगा प्रेम रोग तो अब पहुंच गए सलाखों के पीछे,थाने में हुआ एफआइआर दर्ज

पुलिस मुठभेड़ में दो सगे भाई बदमाश मारे गये एक फरार जिसकी तलाश जारी है