भारतीय महिला क्रिकेट टीम में शामिल जौनपुर की यह दो बेटियों ने पाकिस्तान के खिलाफ दिखाया जलवा



दक्षिण अफ्रीका में आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्ड कप 2023 का आगाज हो चुका है। वर्ल्ड कप के लिए घोषित भारतीय महिला टीम में जौनपुर की बेटियां शामिल हैं। पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ दो विकेट लेने वाली राधा यादव मड़ियाहूं के अजोसी गांव से तो शिखा पांडेय चंदवक के मचहटी से ताल्लुक रखती हैं।विगत 11 फरवरी को पाकिस्तान के खिलाफ भारत की धमाकेदार जीत में बाएं हाथ की स्पिनर राधा ने 21 रन देकर सबसे ज्यादा दो विकेट लिए।  सीमित संसाधनों वाले परिवार से निकल कर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आलराउंडर खिलाड़ी के रूप में चर्चित राधा के परिवार को लोगों ने बधाई दी और मुंह मीठा कराया। सोशल मीडिया पर बधाई देने के साथ ही लोग जीत की कामना कर रहे हैं।
22 वर्षीय हरफनमौला खिलाड़ी राधा यादव अपने पिता ओम प्रकाश यादव के साथ मुंबई में रहती है। राधा की प्रारंभिक शिक्षा गांव में हुई। उसने इंटर की परीक्षा केएन इंटर कालेज बांकी से उत्तीर्ण की। परिवार की आजीविका चलाने के लिए पिता ओमप्रकाश परिवार के साथ मुंबई चले गए। यहां कांदिवली में सचिन तेंदुलकर स्टेडियम के सामने पान, बीड़ी, साग-भाजी की दुकान कर परिवार चलाते रहे। बाद में वो डेयरी उद्योग में आ गए। 
उनके दो बेटे दीपक व राहुल और दो बेटियां सोनी व राधा हुईं। राधा सबसे छोटी थी। पांच वर्ष की उम्र में ही वह क्रिकेट खेलने लगी थी। लोग उसके पिता से शिकायत करते कि राधा लड़कों के साथ खेल रही है। हार्ड बॉल से चोट लग जाएगी, लेकिन उन्होंने मना नहीं किया। राधा ने पहले महाराष्ट्र से खेलना शुरू किया और फिर बडोदरा टीम में शामिल हो गई।
राधा यादव दो साल तक मुंबई क्रिकेट टीम में और बाद में तीन साल तक वह बडोदरा की टीम की कैप्टन रही। राधा ने कोच प्रफुल्ल नायक से प्रशिक्षण लिया है। राधा यादव ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया।
इसी तरह क्रांतिकारियों की धरती चंदवक के मचहटी गांव निवासी सुभाष पांडेय की होनहार बेटी शिखा पांडेय हरफनमौला तेज गेंदबाज हैं। वह अपने प्रदर्शन की बदौलत कई देशों के दौरे कर चुकी है। पिछले विश्वकप में ऑलराउंड प्रदर्शन के कारण चर्चा में रहीं।
इस बार हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में उसका चयन विश्वकप के लिए किया गया है। इस 15 सदस्यीय टीम में भारतीय हरफनमौला तेज गेंदबाज शिखा पांडे ने तीन साल बाद भारतीय टीम में जगह बनाई है। शिखा पांडे ने आखिरी बार 2021 में भारत के लिए किसी मैच में हिस्सा लिया था। अनुभवी शिखा पांडेय से इस बार बड़ी उम्मीदें हैं। 

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

लोकसभा चुनाव के लिए बसपा की चौथी सूची जारी, जानें किसे कहां से लड़ा रही है पार्टी, देखे सूची