प्रभारी मंत्री की समीक्षा बैठक में आल इज वेल, जानें क्या क्या दिए निर्देश


जौनपुर। प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उद्यान, कृषि विपणन कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात एवं जनपद के प्रभारी मंत्री दिनेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में जनपद के विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक  हुई। बैठक में राज्यमंत्री द्वारा विभिन्न विभागों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि शासन के द्वारा दिए गए लक्ष्यों को समय से पूर्ण करें और जिन परियोजनाओं में निर्माण कार्य चल रहा है मजदूरों की संख्या बढ़ाते हुए निर्धारित समय पर कार्य पूर्ण कराना अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें। उन्होंने जल जीवन मिशन कार्यों की समीक्षा करते हुए कार्यदाई संस्था को निर्देशित किया कि प्रत्येक सप्ताह का लक्ष्य निर्धारण करें जिसकी साप्ताहिक समीक्षा की जाएगी। उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि प्रत्येक दिन एक हजार हाउस कनेक्शन दिए जाए।  
निराश्रित गो-आश्रय स्थलों की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिया कि जनपद के सभी गो-आश्रय स्थलों पर बड़े पौधे लगाए जाएं जिससे गो-आश्रय स्थल पर हरियाली बढ़े। राज्यमंत्री द्वारा निर्देश दिया गया कि गेहूं क्रय केंद्र के संबंध में सभी आवश्यक तैयारियां अभी से पूर्ण कर ली जाए और सभी क्रय केंद्र पर नमी जांच करने की मशीन अनिवार्य रूप से उपलब्ध रहें। लोहिया पार्क में स्थित ओपन जिम में जो भी मशीनें खराब है उन्हें तत्काल ठीक कराया जाने का निर्देश दिया।
जनपद की सड़कों की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि मंडी की 8 वर्ष पुरानी सड़कों की सूची और प्रस्ताव जल्द से जल्द भेजे जाएं। पीएमजेएसवाई सड़कों की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि कमेटी बनाकर सभी सड़कों की जांच कराई जाए। कौशल विकास की योजनाओं की समीक्षा करते हुए राज्यमंत्री के द्वारा निर्देशित किया गया कि एक ऐसी पुस्तक छपवाई जाए जिसमें छात्रों एवं उनके अभिभावकों को जागरूक किया जा सके कि छात्र अपना कैरियर किन - किन क्षेत्रों में बना सकते हैं।
वन विभाग की समीक्षा करते हुए डीएफओ को निर्देशित किया कि वृक्षारोपण की तैयारी कर ले और पिछले वर्ष लगे पौधों की वास्तविक स्थिति की सूचना उपलब्ध कराएं।कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि संगठित अपराध करने वालों पर प्रभावी कार्यवाही की जाए और अभियोजन विभाग के द्वारा प्रभावी पैरवी करते हुए अपराधियों को सजा दिलाएं।
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 लक्ष्मी सिंह को निर्देशित किया कि जनपद के सभी अस्पतालों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। स्वास्थ्य कर्मी समय से अस्पताल पहुंचे और अनियमितता करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाए।मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि मजदूरों की संख्या बढ़ाई जाए पूरी गति से कार्य कराते हुए जल्द से जल्द जनपद वासियों को ईलाज की बेहतर सुविधा दिलाई जाए।
 इसके उपरान्त राज्य मंत्री ने मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल योजनान्तर्गत कुल 60 दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल प्रदान की गयी। उक्त अवसर पर, विधान परिषद सदस्य  बृजेश सिंह (प्रिंसु),  विधायक बदलापुर रमेश चन्द मिश्र,विधायक शाहगंज रमेश सिंह, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी आरडी यादव, जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय एवं जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी दिव्या शुक्ला आदि उपस्थित रहे। 

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

लोकसभा चुनाव के लिए बसपा की चौथी सूची जारी, जानें किसे कहां से लड़ा रही है पार्टी, देखे सूची