सही इलाज, नियमित खान-पान से टीबी का होगा सफाया: कुलपति


क्षय रोग से मुक्ति के विश्वविद्यालय का प्रयास सराहनीय: सुनील कुमार यादव 

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए क्षय रोगियों को पोषण सामग्री वितरण का कार्यक्रम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कंरजाकला में गुरुवार को आयोजित किया गया।  टीबी रोगियों को नियमित दवाओं व खान-पान के प्रति जागरूक किया गया।
 प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय द्वारा जिले में 1129 टीबी रोगियों को गोद लिया गया है। जिनको समय-समय पर पोषण सामग्री वितरित की जाती। इस क्रम में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र करंजाकला के सभागार में पोषण सामग्री का वितरण किया।  मुख्य अतिथि कुलपति प्रो वंदना सिंह व विशिष्ट अतिथि करंजाकला ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि एवं भाजपा नेता सुनील कुमार यादव 'मम्मन' ने 71 क्षय रोगियों को पोषण सामग्री वितरित कर उपचार के लिए जागरूक किया।
कुलपति प्रो वंदना सिंह  ने कहा कि अब टीबी का इलाज पूरी तरह से आसान है, बशर्ते उसमें दवाओं व खान-पान के दिशा -निर्देशों का पालन करना होगा। सही इलाज व नियमित खानपान से ही टीबी रोग का सफाया होगा। प्रधानमन्त्री टी.बी.मुक्त भारत आभियान से अब टीबी रोगियों में भारी कमी आई है। इसके लिए सबको चेतना होगा तथा टीबी रोगियों के उपचार में सभी के सहयोग से ही 2025 तक भारत टीबी मुक्त हो सकेगा।
विशिष्ट अतिथि भाजपा नेता सुनील यादव 'मम्मन' ने कहा कि प्रधानमंत्री के इस अभियान से देश में अब टीबी रोग का खात्मा अंतिम दौर में पहुंच चुका है और निश्चित ही इससे घबराने की जरूरत नहीं है, सरकार के निर्देश पर तमाम संस्थाएं उपचार के लिए हर संभव सहयोग दे रही है।इसमें जो जिस तरह के सहयोग की जरूरत पड़ेगी विकास खण्ड से किया जाएगा। कुलसचिव महेंद्र कुमार ने कहा कि टीबी रोग से घबराएं नहीं बल्कि यह अब कुछ नहीं रहा है एक सामान्य खांसी की तरह रोग है और जो दवाओं और पोषण से ठीक हो जाएगा। शिक्षक संघ के पूर्व अध्यक्ष डॉ.विजय कुमार सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय ने जो भी बीड़ा उठाया है उसमें शिक्षक संघ की ओर से पूरा सहयोग दिया जाएगा और विश्वविद्यालय के अधीन आने वाले सभी जिलों में टीबी रोगियों को चिन्हित कर उनका इलाज कर ठीक किया जाएगा। इस क्रम में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ राकेश सिंह, जिला कार्यक्रम समन्वक सलिल कुमार यादव, प्रो बी.डी.शर्मा , प्रो राकेश कुमार यादव, डॉ अरुण कुमार ने टीबी रोग के प्रति लोगों को जागरूक किया और नियमित खान-पान की सलाह दी।
स्वागत भाषण एनएसएस समन्वयक डॉ राज बहादुर यादव ने किया तथा कार्यक्रम का आयोजन व संचालन कार्यक्रम संयोजक प्रो. राकेश कुमार यादव ने किया। धन्यवाद ज्ञापन खंड विकास अधिकारी रामदुलार ने दिया।
इस अवसर पर प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ अरुण कुमार यादव,परीक्षा नियंत्रक वीएन सिंह, शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ राहुल सिंह, महामंत्री डॉ शैलेंद्र सिंह, उप -कुलसचिव अमृतलाल पटेल, सहायक कुलसचिव बबिता सिंह,निजी सचिव लक्ष्मी शंकर मौर्य,डा शशिकांत यादव, रमेश यादव, डॉ सत्यालाल, सुमित सिंह,सत्यम मौर्य, संदीप यादव, एस.टी.एस. रजनी मौर्य आदि मौजूद रहे।

Comments

Popular posts from this blog

मछलीशहर (सु) लोकसभा में सवर्ण मतदाताओ की नाराजगी भाजपा के लिए बनी बड़ी समस्या,क्या होगा परिणाम?

स्वामी प्रसाद मौर्य के कार्यालय में तोड़फोड़ गोली भी चलने की खबर, पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

लोकसभा चुनाव के लिए सायंकाल पांच बजे तक मतदान का प्रतिशत यह रहा