अब सलमान खुर्शीद के परिवार पर ईडी का कहर, 46 लाख रुपए की सम्पत्ति हो गई जब्त


पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद की ट्रस्ट की संपत्तियों को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जब्त कर लिया है। राजधानी स्थित ईडी के जोनल कार्यालय ने लुईस खुर्शीद की डॉ. जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट की करीब 46 लाख रुपये की संपत्तियों को जब्त किया है। यह कार्रवाई दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग और उपकरण बांटने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की गयी सब्सिडी हड़पने पर की गयी है।
अधिकारियों के मुताबिक लुईस खुर्शीद की फर्रुखाबाद में 29.51 लाख रुपये मूल्य की 15 कृषि भूमि और डॉ. जाकिर हुसैन से संबंधित चार बैंक खातों में जमा 16.41 लाख रुपये को जब्त कर लिया है। ईडी की जांच में सामने आया है कि ट्रस्ट द्वारा हासिल किए गए 71.5 लाख रुपये की सब्सिडी का उपयोग भारत सरकार द्वारा स्वीकृत दिव्यांगजनों के शिविरों के आयोजन के लिए नहीं किया गया था, बल्कि ट्रस्ट की परियोजना निदेशक लुईस खुर्शीद, प्रतिनिधि प्रत्यूष शुक्ला, सचिव मोहम्मद अतहर ने इस रकम का दुरुपयोग किया और अपने हितों के लिए इस्तेमाल किया।
इस रकम को चल-अचल संपत्तियों में निवेश किया गया। बता दें कि ईडी ने डॉ. जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट के प्रतिनिधि प्रत्यूष शुक्ला और अन्य के खिलाफ यूपी पुलिस की ईओडब्ल्यू द्वारा दर्ज 17 एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की थी। इन सभी मामलों में पुलिस ने अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया था।
दिव्यांगजनों के उपकरण वितरण में हुए घपले के मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद से ईडी की टीम कई बार पूछताछ कर चुकी है। 

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत