कोरोना वैक्सीन के टीका करण की नयी गाइड लाइन जारी,बरते यह सावधानी



देश कोरोना के कहर से जूझ रहा है। जिसे देखते हुए सरकार ने कई अहम फैसले भी लिए। इस बीच देश में कोरोना टीकाकरण जारी है। जहां पर केंद्र सरकार ने कोरोना टीकाकरण के संबंध में कुछ जानकारी जारी किया है। ताकि जो लोग वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं उन्हें कोई दिक्कत न हो। बता दें कि देश में तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान जारी है। इस अभियान में 18 से 44 साल के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। जबकी केंद्र सरकार ने 45 वर्ष से अधिक लोगों को टीकाकरण करने को सबसे ज्यादा अहमियत दी है। क्योंकि इससे अधिक उम्र के लोगों में कोरोना के ज्यादा खतरा है। तो आइए जानते हैं क्या करें और क्या न करें।
 कोरोना को हराना है तो टीका लगवावा जरूरी है। इसके लिए अपॉइंटमेंट में लेने की जरूरत नहीं है। इसके बुकिंग के लिए कोविड रजिस्ट्रेशन के माध्यम का उपयोग करें। इसमें सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यह है कि किसी भी व्यक्ति के द्वारा रजिस्टर न कराएं। किसी भी व्यक्ति को अलग-अलग प्लेटफॉर्म के लिए अलग-अलग फोन नंबर और आईडी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कोरोना टीकाकरण के बाद कुछ दिनों तक शराब या किसी मादक पदार्थ का सेवन करने से बचें। टीकाकरण के साइड इफेक्ट होने पर परेशान न हो। कोरोना की दूसरी डोज के लिए रजिस्टर कराना अनिवार्य नहीं है। 
इस नई गाइडलाइंस के अनुसार जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं उन्हें तीन महीने के बाद ही टीका लगेगा। और इसके साथ ही उन लोगों को भी टीका का इंतजार करना होगा जिनका इलाज प्लाज्मा थेरेपी से माध्यम से हुआ हो। इसके साथ ही जिन्हों किसी और बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती किया गया हो। उन्हें भी टीकाकरण के लिए चार से आठ हफ्तें तक का इंतजार करना होगा। दूसरी डोज के लिए निर्देश आपको बता दें कि देश में कोरोना के केस बढ़ा रहा है जिसे देखते हुए सभी को टीका लगवाना जरूरी है। इस बीच कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेना भी जरूरी है। यह डोज तभी दिया जाएगा जब पहली डोज के 12 से 16 हफ्ते हो जाए। इसके लिए आपको कोरोना पोर्टल तारीख देगा। लेकिन जिन लोगों ने पहले ही अपॉइंटमेंट ले लिया हो वह चाहें तो निर्धारित समय पर दूसरी डोज ले सकता है। इस नई गाइडलाइन के अनुसार 84 दिनों के बाद आप इसी बुकिंग कर सकते हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

चाचा भतीजी में हुआ प्यार, फिर फरार, पकड़े जाने पर हुई दैहिक समीक्षा, अब शादी की तैयारी

58 हजार ग्राम प्रधानो को लेकर योगी सरकार ने लिया अब यह फैसला

जौनपुर में तैनात दुष्कर्म के आरोपी पुलिस इन्सपेक्टर की सेवा हुई समाप्त, जानें क्या है घटना क्रम