किसमिस का पानी जानें स्वास्थ्य के लिए कितना है फायदेमन्द,कैसे बढ़ेगी इम्यूनिटी



बदलती लाइफस्टाइल में लोग अपनी सेहत के प्रति बहुत सतर्कता बरतने लगे हैं. किशमिश एक ऐसा ड्रायफूट है जिसके फायदे तो आप सभी को पता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किशमिश का पानी भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहता है. देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ व कई बेस्टसेलर किताबों के लेखक डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक अगर आप 10-12 किशमिश हर दिन रात में पानी में भिगो कर रख दे और सुबह उठकर इस पानी का सेवन करेंगे तो इससे शरीर को बहुत से फायदे होते है. जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 
पेट रहता है साफ 
अगर आप हर दिन किशमिश के पानी का सेवन करते है तो इससे आपका पेट साफ रहता है. अगर किसी के गैस और कब्ज की परेशानी है तो ऐसे लोगों के लिए भी सुबह से किशमिश का पानी पीना फायदेमंद रहता है. किशमिश का पानी से पाचन, मेटाल्जिम के स्तर को कम रखता है जबकि इससे गैस और कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है. जिससे आप हमेशा आपका शरीर फिट रहेगा.
इम्यूनिटी को रखे मजबूत 
कोरोना काल में इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी होता है. अक्सर कमजोर इम्यूनिटी की वजह से लोगों को कई प्रकार की बीमारियां भी घेर लेती है. लेकिन इम्यूनिटी को मजबूत रखने में किशमिश का पानी एक अच्छा ऑप्शन रहता है. क्योंकि किशमिश में विटामिन सी और बी दोनों पाए जाते हैं, इसके अलावा किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी रहते हैं जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं. ऐसे में इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखने के लिए किशमिश के पानी का सेवन किया जाना फायदेमंद माना जाता है. 
शरीर में नहीं होती आयरन की कमी 
शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए किशमिश अच्छा विकल्प माना जाता है. अगर आप हर दिन सुबह से किशमिश के पानी का सेवन करेंगे तो इससे भी आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी, जिससे एनीमिया जैसी बीमारी होने का खतरा नहीं रहता है. किशमिश का पानी आयरन का अच्छा स्त्रौत माना जाता है. ऐसे में लोगों को इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है. 
किशमिश का पानी वजन कम करने में मददगार 
बिगड़ते खान-पान की वजह से वजन का बढ़ना आज एक आम समस्या बनती जा रही है. जिससे की लोग परेशान है. लेकिन किशमिश का पानी बढ़ते वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है. क्योंकि इसमें मौजूद ग्लूकोज और फ्रुक्टोज से शरीर में ऊर्जा मिलती है. ऐसे में जो लोग बढ़ते वजन से परेशान है उनके लिए किशमिश का पानी बहुत फायदेमंद रहता है. 
त्वचा के लिए फायदेमंद 
किशमिश का पानी त्वचा के लिए भी फायदेमंद रहता है. क्योंकि इसका सेवन करने से शरीर के शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. जिसका सीधा असर आपकी त्वचा पर दिखता है और त्वचा साफ होने लगती है.  त्वचा पर होने वाली झुर्रियों को दूर करन में किशमिश का पानी का बहुत सहायक माना जाता है किशमिश में मौजूद फ्लेवेनॉइड्स एंटी ऑक्सीडेंट इसे दूर करने में मदद करते हैं. ऐसे में जिन लोगों को त्वचा की परेशानी होती है उन्हें भी किशमिश का पानी पीने की सलाह दी जाती है. 
खून होता है साफ 
किशमिश के पानी से खून भी साफ रहता है. दरअसल, किशमिश का पानी पीने से पेट पूरी तरह साफ हो जाता है. जिससे लीवर ठीक रहता है और शरीर में बीमारियां नहीं होती है. इसलिए खून साफ रखने के लिए भी किशमिश का पानी पीने की सलाह दी जाती है. तो देखा दोस्तों किशमिश का पानी पीने से शरीर को कितना फायदा होता है. 

Comments

Popular posts from this blog

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम

बसपा ने जारी की 11 लोकसभा प्रत्याशियों की सूची,वाराणसी फिरोजाबाद का बदला प्रत्याशी, मछलीशहर से सरोज पर दांव देखे सूची

आज दोपहर आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, परिणाम जारी होते ही बन जाएगा यह रिकॉर्ड