सीएम हुए नाराज तो पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंधक निलंबित


वाराणसी दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शुक्रवार को सख्त रुख दिखाई दिया। समीक्षा बैठक में न पहुंचने पर पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक (एमडी) डॉ. सरोज कुमार को निलंबित कर दिया है और जल निगम के मुख्य अभियंता को अंतिम चेतावनी देते हुए कहा कि अगली बैठक तक काम पूरा नहीं होने पर निलंबन तय समझें। सीएम योगी ने कोरोना की तीसरी लहर से निबटने की तैयारियों, विकास कार्यों और कानून-व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। 

उन्होंने अफसरों से कहा कि कोरोना का विकास व अर्थव्यवस्था दोनों पर असर पड़ा है। अब अर्थव्यवस्था को सुधारने का समय है। इसके लिए विकास कार्यों में तेजी लायी जाय। अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी कार्यों का भौतिक सत्यापन करें और जवाबदेही भी तय हो। उन्होंने कहा कि काशी में कार्य करना सौभाग्य की बात है। प्रशासन को निर्देश दिया कि जनप्रतिनिधियों से हर सप्ताह संवाद बनाएं।

कोरोना की तीसरी लहर की तैयारियों की समीक्षा करते हुए सीएम ने कहा कि दूसरी लहर में प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, स्वयंसेवी संगठनों, जनप्रतिनिधियों ने मिलकर अच्छा काम किया है। चेताया भी कि कोरोना कमजोर हुआ है, समाप्त नहीं हुआ है। बरसात में काला जार, मलेरिया डेंगू से सतर्क रहना है। तीसरी लहर के मद्देनजर सतर्कता से काम करना पड़ेगा। सीएम ने कहा कि ‘हर घर नल योजना’ से सभी आंगनबाड़ी व प्राइमरी स्कूल को कवर करें। ग्रामीण सामुदायिक शौचालय के केयरटेकर को समय से 6000 मासिक मानदेय भुगतान करें। बैठक में जनप्रतिनिधियों ने भी सुझाव रखे। 


बच्चों में 24 जून से बंटेगी मेडिसिन किट 
सीएम योगी ने कहा कि इस समय प्रदेश में रोज चार लाख से अधिक टीकाकरण हो रहा है। 21 जून से छह लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगेगी। जुलाई से हर दिन 10 से 12 लाख डोज लगेगी। अधिकारियों से कहा कि वैक्सीनेशन का काम तीन गुना बढ़ेगा। इसकी पहले से प्लानिंग कर लें। कहा कि तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए बच्चों के लिए मेडिसिन किट का वितरण 24 जून से प्रारम्भ कर दें। सीएम ने निगरानी समितियों को सराहते हुए कहा कि दवा वितरण में सहयोग लें। कोरोना से मृत माता-पिता के बच्चों को बाल सेवा योजना का लाभ दिलाएं। नॉन कोविड से मरे व्यक्तियों के बच्चों के लिए केंद्र की 2000 प्रति माह की योजना भी है। निराश्रितों को महिला पेंशन, अन्नपूर्णा राशन कार्ड, आवास सुविधा, आरोग्य योजना से जोड़ें।


18 से 44 वर्ष के बीच दो लाख युवाओं को टीका  
डीएम ने बताया कि किसान सम्मान निधि में 338.45 करोड़ रुपये किसानों के खातों में भेजे जा चुके हैं। कोरोना पॉजिटिविटी रेट 0.6 फ़ीसदी पर आ गया है जबकि रिकवरी 98 फीसदी से अधिक है। मृत्यु दर 0.8 फीसदी है। दूसरी लहर में 1.86 लाख मेडिसिन किट वितरित की गई। 14 ऑक्सीजन प्लांट सरकारी अस्पतालों में स्थापित हो रहे हैं। सभी 10 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ऑक्सीजन प्लांट 30 जुलाई तक लग जाएंगे। जिला मुख्यालय के अस्पतालों के अतिरिक्त ग्रामीण सीएचसी में भी बच्चों के लिए बेड आरक्षित रहेंगे। जनपद में पौने सात लाख लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है। 18 प्लस के दो लाख युवाओं को टीका लग चुका है। आईजी एसके भगत ने बताया कि बनारस सर्किल में माफियाओं पर कार्रवाई करते हुए 410 करोड़ की संपत्ति जब्त व ध्वस्त की गई। 393 शराब माफियाओं से 22 करोड़ रुपये जब्त हुए हैं। 


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

प्रातः काल तड़तड़ाई गोलियां, बदमाशों ने अखिलेश यादव की कर दिया हत्या,ग्रामीण जनों में घटना को लेकर गुस्सा

सीएम योगी का चुनावी वादा बिजली बिल बकाये को लेकर दिया यह आदेश

आज से लगातार 08 दिनों तक बैंक रहेंगे बन्द जानें इस माह में कितने दिवस होगे काम काज