बीएड की प्रवेश परीक्षा की तैयारी जानें कब होने जा रही है परीक्षा,कब मिलेगा एडमिट कार्ड



उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस महामारी का असर कम होने के बाद बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड) की प्रवेश परीक्षाएं 30 जुलाई को संपन्न कराने की तैयारी की जा रही है। प्रदेश के सभी 75 जिलों में 1476 केंद्रों पर परीक्षा संपन्न होगी। राज्य सरकार ने स्पष्ट आदेश दिया है कि परीक्षाएं शुरू होने से 1 घंटे पहले पहुंचना अनिवार्य होगा।
इस बार बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय को सौंपी गई है। परीक्षार्थी 16 - 30 जुलाई के बीच विश्वविद्यालय की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक पारदर्शी तरीके से परीक्षा संपन्न कराने के लिए 14 राज्य विश्वविद्यालयों को नोडल केंद्र बनाया गया है।
इस बार बीएड प्रवेश परीक्षा में कुल 5,91,305 परीक्षार्थी शामिल होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सभी परीक्षार्थियों को यथासंभव उनके जनपदों के परीक्षा केंद्रों में ही समायोजित किया जाए। कोरोना संक्रमण के इस काल में अनावश्यक उन्हें दूसरे जनपदों की यात्रा न करनी पड़े। इससे कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने में भी आसानी होगी।
राज्य सरकार की तरफ से कहा गया है कि हर परीक्षा केंद्र पर कोरोना वायरस प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन कराया जाएगा। परीक्षार्थियों को मास्क लगाकर आना अनिवार्य होगा। गेट पर उन्हें हाथ सेनेटाइज करना होगा। इसके अलावा परीक्षा कक्ष में सीट और बेंच को भी सैनीटाइज कराया जाएगा। यह केंद्र प्रबंधक की जिम्मेदारी होगी। 2 सीट के बीच में 2 गज की दूरी का ध्यान रखा जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम