पीएम इस माह कर सकते है राजकीय मेडिकल कॉलेज जौनपुर का लोकार्पण,तैयारी जोरों पर


प्रदेश सरकार की घोषणाओं के अनुपालन में अब मेडिकल कालेजों के निर्माण और उनके रखरखाव के साथ ही नियुक्तियों का क्रम शुरू होने के बाद अब यह सभी संचालन की स्थिति में आ गए हैं। उम्‍मीद जताई जा रही है कि पीएम नरेंद्र मोदी इसी माह जौनपुर सहित प्रदेश के नौ मेडिकल कालेजों का लोकार्पण करेंगे। माना जा रहा है कि पीएम के जल्‍द ही वाराणसी आगमन को देखते हुए वाराणसी में सीएम का दौरा भी प्रस्‍तावित है। इस दौरान पूरी हो चुकी परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्‍यास होने वाले परियोजनाओं का वह तैयारियों का जायजा भी लेंगे। 
कोरोना संक्रमण की आपदा आने के पहले से ही प्रदेश के हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने में जुटी योगी सरकार ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। पहली बार प्रदेश को एक साथ नौ नए मेडिकल कालेजों की सौगात मिलने जा रही है। उत्‍तर प्रदेश के देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, हरदोई, जौनपुर, मीरजापुर, प्रतापगढ़ और सिद्धार्थनगर में बनाए इन चिकित्सा संस्थानों का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी महीने उत्तर प्रदेश आकर करेंगे। इनके बनने से प्रदेश में कोरोना सहित अन्‍य बीमारियों से निजात के लिए बेहतर चिकित्‍सा संस्‍थान हासिल हो जाएंगे। 
मुख्‍यमंत्री ने की घोषणा : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर कोरोना संक्रमण और स्वास्थ्य संबंधी व्यवस्थाओं की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देशित किया था कि प्रदेश में बनकर लगभग तैयार हो चुके नौ नए मेडिकल कालेजों का लोकार्पण इसी महीने प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा। इसके लिए तैयारी शुरू कर दें। योगी का मानना है कि हर जिले में एक मेडिकल कालेज होना चाहिए। इसी सोच के साथ सरकार ने तेजी से कदम आगे बढ़ाए और नौ मेडिकल कालेजों का निर्माण कराया। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इनके लिए 70 फीसद फैकल्टी का चयन भी हो चुका है। 450 से अधिक संकाय सदस्यों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है।


पूर्वांचल को सौगात : पूर्वांचल में जौनपुर, गाजीपुर और मीरजापुर में मेडिकल कालेजों का काम लगभग पूरा होने के कगार पर है। इनके पूरा होने के बाद यहां के मरीजों को वाराणसी आकर इलाज कराने से राहत मिलेगी तो वहीं वाराणसी के अस्‍पतालों पर भी मरीजों का बोझ कम हो जाएगा। दरअसल वाराणसी पूर्वांचल के साथ ही नेपाल, बिहार, मप्र, झारखंड, छत्‍तीसगढ़ आदि के मरीजों को काफी समय से देखता रहा है। अब यहां पर अस्‍पतालों में व्‍यापक स्‍तर पर मरीजों की भीड़ को देखते हुए यह सौगात काफी राहत भी देगा। 
प्रदेश को योगी सरकार की सौगात : मुख्यमंत्री का जोर प्रदेश को स्वास्थ्य सुविधाओं में आत्मनिर्भर बनाने पर है। स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करते हुए प्रदेश भर में आक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। इनमें से कई प्लांट शुरू हो चुके हैं। वाराणसी में भी प्राथमिक स्‍वास्‍थ्य केंद्रों का मुख्‍यमंत्री ने बीते दिनों दौरा कर स्‍वास्थ्‍य सुविधाओं में बढोतरी करने की हिदायत दी थी।   

Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

जानिए जेल से कब तक बाहर आ सकते है पूर्व सांसद धनंजय सिंह और क्या होगा उनका राजनैतिक भविष्य