टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण में यूपी सरकार स्थापित किया कीर्तिमान - विद्या सागर सोनकर


जौनपुर। उत्तर प्रदेश में अध्ययनरत युवाओं के तकनीकी सशक्तिकरण हेतु देश की सबसे बड़ी निःशुल्क टैबलेट एवं स्मार्ट फोन वितरण योजना को समयबद्ध तरीके से आयोजित करके उत्तर प्रदेश की सरकार ने एक कीर्तिमान स्थापित किया है। यह प्रदेश में पहली बार हुआ है कि इतनी बड़ी योजना को सुनियोजित ढंग से इतने कम समय में आयोजित किया गया है। इसे देखकर हम कह सकते हैं कि 'योगी है तो यकीन है।' उक्त उद्गार तिलकधारी स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आयोजित उत्तर प्रदेश सरकार के निःशुल्क टैबलेट एवं स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए पूर्व सांसद एवं विधान परिषद सदस्य विद्यासागर सोनकर ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार अन्त्योदय एवं एकात्म मानववाद दर्शन को आत्मसात कर सभी के लिए समान और सुलभ शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। साथ ही युवाओं को नई तकनीक अपना कर अपने देश और प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में विकसित करना चाहती है। उन्होंने कहा कि कुशल नेतृत्व क्षमता के परिणाम स्वरूप आज हम पूरी दुनिया को अनाज का निर्यात कर रहे हैं तथा हमने रिकॉर्ड समय में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम चलाया। इस टीकाकरण कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की भूमिका सबसे बड़ी रही।
इससे पूर्व कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य अतिथि विद्यासागर सोनकर, विशिष्ट अतिथि ज्वाइंट मजिस्ट्रेट हिमांशु नागपाल एवं प्राचार्य प्रो. आलोक सिंह ने माॅं सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में बोलते हुए ज्वाइंट मजिस्ट्रेट एवं एसडीएम सदर हिमांशु नागपाल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने युवाओं के विकास के लिए उनके हाथ में स्मार्टफोन और टैबलेट दिया है। अब युवाओं का यह दायित्व है कि वह इसका सकारात्मक प्रयोग करके अपना, प्रदेश एवं देश का विकास करें। यह उत्तर प्रदेश सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है, जिसके माध्यम से कोरोना महामारी से उपजी शैक्षिक रिक्तता को ऑनलाइन पढ़ाई के माध्यम से विद्यार्थी दूर कर सकते हैं। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत करते हुए कॉलेज के प्राचार्य प्रो. आलोक कुमार सिंह ने कहा कि निःशुल्क टैबलेट एवं स्मार्टफोन के माध्यम से विद्यार्थी उन तथ्यों की भी जानकारी इंटरनेट से प्राप्त कर सकते हैं,जो अभी उनकी पहुॅंच से दूर थे। इस प्रकार यह योजना विद्यार्थियों के विकास में मील का पत्थर साबित होगी।
 टैबलेट एवं स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम नोडल अधिकारी डॉ. रमेश सिंह के नेतृत्व में हुआ। इस अवसर पर माध्यमिक शिक्षक संघ के पूर्व अध्यक्ष डॉ राकेश सिंह, प्रो. विनय कुमार सिंह, प्रो.सुभाष चंद्र विसोई, प्रो. हिमांशु सिंह, डॉ.विजय कुमार सिंह,प्रो. राजदेव दुबे, डॉ.हरिओम त्रिपाठी,डॉ.शैलेंद्र सिंह वत्स, डॉ.शैलेंद्र सिंह,डॉ. वेद प्रकाश सिंह, प्रो. रीता सिंह, डॉ. छाया सिंह, डॉ. जितेश कुमार सिंह आदि प्राध्यापक तथा स्मार्टफोन प्राप्त करने वाले 1000 विद्यार्थी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन हिंदी विभाग के डॉ.महेंद्र कुमार त्रिपाठी एवं आभार प्रदर्शन शिक्षक शिक्षा विभाग के अध्यक्ष प्रो.विनय कुमार सिंह ने किया। डा हरिओम त्रिपाठी, डॉ.सुदेश कुमार सिंह,डॉ.जे.पी. सिंह, विजय मौर्य, चंद्र प्रकाश गिरी, विक्रम सिंह आदि ने स्मार्टफोन वितरण में अपना सक्रिय सहयोग प्रदान किया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जानिए मुर्गा काटने के दुकान से कैसे मिला गुड्डू की लाश,पुलिस कर रही है जांच

बिजली विभाग बड़े बकायेदारो से बिल की वसूली कराये - डीएम जौनपुर

मंत्री गिरीश चन्द यादव का अखिलेश यादव पर जबरदस्त पलटवार,दे दिया केन्द्रीय मंत्री बनाने का आफर