बच्चे देश के भविष्य हैं इनकी बुनियाद मजबूत होनी चाहिए - डीएम मनीष कुमार वर्मा

 



प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण के समय शिक्षक की भूमिका में नजर आये डीएम मनीष कुमार वर्मा, बच्चो की कम उपस्थिति पर जतायी नाराजगी 


जौनपुर। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने आज अभिनव प्राइमरी स्कूल एवं जूनियर हाई स्कूल सुल्तानपुर, सिरकोनी का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि प्राइमरी स्कूल में कुल पंजीकृत बच्चे 255 है और 141 बच्चे उपस्थित मिले। कुछ बच्चे ड्रेस पहन कर नहीं आए थे, जिस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की और प्रधानाध्यापिका सरिता सिंह को निर्देशित किया कि अभिभावकों से बात कर बच्चों को ड्रेस खरीदवाना सुनिश्चित करें। 

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल को निर्देशित किया कि सभी विद्यालयों में साफ-सफाई रहे, छात्रों की उपस्थिति अधिक से अधिक रहे एवं अध्यापक समय से उपस्थित हो। जिलाधिकारी ने कक्षा 04 के प्रांजल व अंश से कविता सुनी। जिलाधिकारी ने सहायक अध्यापिका गरिमा तिवारी को निर्देशित किया कि बच्चों को कविता रटाया न जाए बल्कि कविता के भाव को समझाया जाए। इस दौरान जिलाधिकारी के द्वारा कक्षा 04 की रिया से गणित के सवाल हल करवाएं गये। जिलाधिकारी के द्वारा पूछे गए प्रश्नों के सही जवाब देने पर बच्चों को प्रोत्साहन के स्वरूप टॉफी भी वितरित की गई। जूनियर हाई स्कूल के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कक्षा आठ के बच्चों से बिहारी जी के दोहे के बारे में सवाल पूछे और उन्होंने सहायक अध्यापिका कुसुमलता को निर्देश दिया कि जो कमजोर बच्चे हैं उन्हें अलग से पढ़ाया जाए।


जिलाधिकारी ने सभी बच्चों से पूछा कि वह बड़े होकर क्या बनना चाहते हैं जिस पर बच्चों के द्वारा बताया गया है कि डॉक्टर, इंजीनियर, पुलिस बनना चाहते हैं जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए मेहनत से पढ़ने की आवश्यकता है, और मेहनत की शुरुआत आज से ही कर दें।उन्होंने कहा कि बिना मेहनत व लगन के लक्ष्य को पाना नामुमकिन है। जिलाधिकारी ने सभी अध्यापकों से कहा कि बच्चे देश के भविष्य हैं इनकी बुनियाद मजबूत होनी चाहिए इसलिए बिना लापरवाही किये अपने कर्तव्यों का पालन करें। इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल, जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय उपस्थित रही।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

हर रात एक छात्रा को बंगले पर भेजो'SDM पर महिला हॉस्टल की अधीक्षीका ने लगाया 'गंदी डिमांड का आरोप; अधिकारी ने दी सफाई

यूपी कैबिनेट की बैठक में जौनपुर की इस नगर पालिका के विस्तार का प्रस्ताव स्वीकृत

जफराबाद विधायक का खतरे से बाहर डाॅ गणेश सेठ का सफल प्रयास, लगा पेस मेकर