सर्द हवाओं के चलते ठिटुरन बढ़ी, पूरे दिन अलाव जलाकर लोग बचने का किये प्रयास


जौनपुर। मौसम विभाग के रेड अलर्ट के बीच यूपी के पूर्वांचल के लोग बुधवार की तरह गुरुवार को भी जन मानस ठिठुरता रहा। एक दिन पहले की तुलना में बुधवार को पारे में मामूली वृद्धि दर्ज की गई, लेकिन गलन बरकरार रही। गुरुवार को सर्द हवाओं ने तापमान का पारा लुढ़का कर 05 डिग्री सेल्सियस पर फिर पहुंचा दिया जिसके कारण लोग घरो में दुबकने को मजबूर हो गये है। सुबह से शाम तक अलाव जला कर लोग इससे राहत पाने का प्रयास कर रहे है।मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल दो दिनों तक कड़कड़ाती ठंड से राहत नहीं मिलने वाली। 
आंचलिक  मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हवाओं का पैटर्न बदला है। उत्तरी हवाओं का रुख दक्षिण की ओर होने से पारे में मामूली वृद्धि दर्ज की गई है। पर कोहरे की एक परत अब भी वायुमंडल में बनी हुई है। ऐसे में दिन में ठंड बरकरार रहेगी। शीतलहर के आसार बने हुए हैं। 18-19 जनवरी को बारिश के भी संकेत हैं। 
हलांकि शहरी इलाको में कोहरा का प्रभाव कम रहा लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में कोहरे की चादर वातावरण को पूरी तरह से अपने आगोश में लिए रही जिसके परिणाम स्वरूप वाहनो की रफ्तार प्रभावित रही है। श्मशान घाट पर लाशों की आवक संख्या के मुताबिक अब यह ठंड जान लेवा साबित हो रही है। हलांकि शहरी इलाकों में अलाव जलाया जा रहा है लेकिन वह पर्याप्त नहीं है। इस भीषण गलन भरी ठंड में सबसे अधिक परेशानी गरीब और डेली मजदूरी कर जीविका चलाने वालो पर है जिनके सामने बाहर ठंड और घर के अन्दर फांका कसी की स्थित हो गयी है।
जनपद मुख्यालय पर स्थित रोडवेज में अलाव जलाने की व्यवस्था सरकारी स्तर से नहीं किये जाने पर ठंड से कांप रहे यात्री रोडवेज तिराहा पर रोडवेज मंच के संरक्षक भाजपा नेता एवं समाज सेवी जय प्रकाश सिंह जेपी होटल के मालिक द्वारा जलवाये जा रहे अलाव पर पहुंच कर गर्मी पा रहे है। इसी तरह और भी कई स्थल है जहां सरकारी व्यवस्था को संकट साफ देखने को मिल रहा है। 

Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया