जनपद में सरकारी विभागो द्वारा चलाई जा रही योजनाओ को शासन की मंशा नुसार करें पूरा - डीएम जौनपुर



जौनपुर। कृषि विभाग, शिक्षा विभाग, सिंचाई विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पर्यटन विभाग सहित अन्य सभी विभागों से संबंधित जनपद में चल रही योजनाओं के प्रगति की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने सभी विभागो के विभागाध्यक्षो को शख्त निर्देश दिया कि शासन की मंशा के अनुरूप विकास कार्यो में शत-प्रतिशत योगदान दें।
जिलाधिकारी ने एक्सईएन सिंचाई विभाग से टेल तक पानी पहुंचने की प्रगति, एक्सईएन लोक निर्माण विभाग से गड्ढा मुक्ति, प्रांतीय खंड के कार्यों तथा उसकी डेडलाइन की तिथि, जल निगम से जुड़ी परियोजनाओं, निर्माण खंड से जुड़ी परियोजनाओं, कृषि विभाग से किसान सम्मान निधि योजना, डेटाबेस में सुधार तथा लंबित डाटा अद्यतन की जानकारी प्राप्त की।


इसके साथ ही मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी से निराश्रित गोवंशों,  गौशालाओं में चारागाह, पानी तथा भूसे की उपलब्धता, इत्यादि के बारे में जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि बीडीओ से समन्वय कर गौशालाओं में विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराए, तथा गोवंशो की नियमित चिकित्सकीय जांच भी कराई जाए।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि अस्पताल में दवाओ की उपलब्धता सुनिश्चित कराए तथा अस्पतालों में मरीजों को दी जाने वाली सभी मूलभूत सुविधाएं अवश्य होनी चाहिए।उन्होंने मत्स्य अधिकारी को निर्देशित किया कि विगत 5 वर्षो में जितने भी पट्टे लीज हुए है इसकी रिपोर्ट से प्रशासन को तुरंत अवगत कराए।उन्होंने विभिन्न विभागों से जुड़े अधूरे निर्माण कार्य को ससमय पूर्ण करनेके निर्देश दिए।एक्सईएन जल निगम से पेयजल योजना की प्रगति, खुदे हुए सड़कों, परियोजना निदेशक से पीएम आवास योजना, इसके किस्त वितरण, तथा इसके निर्माण कार्य और पात्रता की जांच की प्रगति की भी जानकारी ली।


जिलाधिकारी ने एक्सईएन प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना द्वारा बैठक में अनुपस्थित रहने पर स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिन भी लाभार्थियों द्वारा  अब तक निर्माण कार्य शुरू नहीं किया गया है उनको नोटिस जारी करने के लिए कहा तथा राष्ट्रीय निर्माण निगम द्वारा आवंटित धनराशि व्यय न करने पर नाराजगी भी व्यक्त की। समाज कल्याण अधिकारी से  सामूहिक विवाह आवेदन की जानकारी प्राप्त करते हुए पेंशन संबंधी प्राप्त समस्त आवेदनों को एक माह में डिस्पोज कराते हुए पात्र लाभार्थियों का चयन करने के निर्देश दिए। आईटीआई सिद्धिकपुर के निर्माण की प्रगति, आईसीडीएस भवन निर्माण, ऑपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में विद्युतीकरण की भी जानकारी ली। 
कौशल विकास योजना के तहत उपस्थित प्रतिनिधि द्वारा प्रत्येक बैच में प्रशिक्षुओं की संख्या व पाठ्यक्रम की अवधि की सही जानकारी न  देने एवं बैठक में अनुपस्थित रहने पर सेवायोजन अधिकारी को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए। निवेश मित्र, सहकारिता विभाग द्वारा एनपीए की वसूली, ई.संजीवनी की प्रगति, जल संरक्षण  से जुड़े कार्य अमृत सरोवर के निर्माण कार्य की प्रगति की भी समीक्षा की।
इसके पश्चात 50 लाख से अधिक की जनपद में चल रही परियोजनाओं के संदर्भ में जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देशित किया कि  सिडको द्वारा जो भी निर्माण कार्य जा रहा है उनको हैंडओवर करने तथा अधूरे कार्य की प्रगति की समीक्षा, उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन द्वारा अग्निशमन केंद्र के निर्माण तथा इससे संबंधित चल रही अन्य परियोजनाओं की समीक्षा भी की। कार्यदाई संस्था सीएनडीएस के प्रोजेक्ट मैनेजर के कार्य की प्रगति कम होने पर और बैठक में अनुपस्थित होने पर नाराजगी व्यक्त करने के साथ ही स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, परियोजना निदेशक जयकेश त्रिपाठी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी अरुण कुमार यादव, बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ० गोरखनाथ पटेल, जिला पूर्ति अधिकारी संतोष विक्रम शाही, दिव्यांग कल्याण अधिकारी दिव्या शुक्ला सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर में तड़तड़ाई गोलियां पत्रकार एवं भाजपा नेता की दिन दहाड़े हत्या, घटना से इलाके में सनसनी

16 मई को कक्षा एक से आठ तक के सभी विद्यालय बन्द रहेगे - बीएसए जौनपुर

लम्बे इंतजार के बाद धनंजय सिंह ने किया रूख साफ आखिरकार गये भाजपा की ही ओर, चुनाव पर कितना होगा इसका असर?