यूपी बोर्ड की परीक्षा में शक्ती,कक्ष निरीक्षको को जारी होगा बार कोड के साथ पहचान पत्र


जौनपुर। माध्यमिक शिक्षा परिषद के तत्वावधान में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्रों पर तैयारियां तेज हो गई है। माध्यमिक शिक्षा सचिव ने डीआईओएस को पत्र जारी कर निर्देश दिया है कि परीक्षा के लिए बनाए गए केंद्रों पर चल रही तैयारी का निरीक्षण करें। जिन केंद्रों पर तैयारी अभी पूरी नहीं हुई है उसे जल्द पूरा कराने का निर्देश दें। कक्ष निरीक्षकों की तैनाती में किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए बारकोड युक्त पहचान पत्र जारी किया जा रहा है।
जिले में 239 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। हर दिन एक क्षेत्र में केंद्रों की जांच की जा रही है। सचिव को रिपोर्ट भी भेजी जा रही है। परीक्षा में कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी भी लगाई जा रही है। जिन शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जा रही है उन्हें ऑनलाइन पहचान पत्र भी जारी किया जा रहा है। बोर्ड ने 20 फीसदी अतिरिक्त पहचान पत्र उपलब्ध करा दिया है। जरूरत पड़ने पर शिक्षकों की अलग से ड्यूटी लगाई जा सकेगी। बार कोड पर शिक्षक का पूरा डिटेल दर्ज रहेगा। बोर्ड परीक्षा में इस बार एक लाख 61 हजार 789 छात्र पंजीकृत हैं। जिसमें हाईस्कूल में 84 हजार 570 व इंटर में 77 हजार 219 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। परीक्षा के लिए 239 केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें 14 राजकीय कालेज,132 वित्तपोषित कालेज व 75 वित्तविहीन कालेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।
जिला विद्यालय निरीक्षक राजीव रंजन मिश्रा ने बताया कि उनके द्वारा हर रोज चार से पांच केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है। केंद्र व्यवस्थापक भी परीक्षा केेंद्रों पर तैयारी को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। परीक्षा में पारदर्शिता को देखते हुए कक्ष निरीक्षकों के लिए बार कोड युक्त पहचान पत्र भी जारी किया गया है। 

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस प्रशासन और दीवानी न्यायालय के न्यायिक अधिकारियों के बीच छिड़ी जंग, न्यायाधीश हुए सुरक्षा विहीन

मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र से सांसद बनने के लिए दावेदारो की जाने क्या है स्थित, कौन होगा पार्टी के लिए फायदेमंद