प्रदेश सरकार का एलान:शहीदो के नाम पर बनेंगी 11 सड़कें



 लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने फैसला लेते हुए इस बात की घोषणा की है प्रदेश के 11 उन शहीदों के नाम सड़को के नाम रखे जाएंगे जिन्होंने देश की रक्षा करते हुए अपने प्राण गंवा दिए। इस बात की घोषणा डिप्टी सीएम और मंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने की है।
राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के 11 शहीदों के नाम से उनके जनपद में एक-एक सड़क का नामकरण शहीदों के नाम से किया गया है। इस सम्बन्ध में जारी अधिसूचना के मुताबिक जनपद गाजीपुर में स्थित पारा-कासिमाद मार्ग (लम्बाई 18.20) किलोमीटर का नामकरण शहीद शशांक कुमार सिंह मार्ग, अम्बेडकरनगर में स्थित बरियावन से टांडा मार्ग (लम्बाई 31.00 किमी0) का नामकरण शहीद बजरंगी विश्वकर्मा मार्ग, शामली के दिल्ली-सहारनपुर रोड से निकली ग्राम-जसाला की लिंक रोड (जसाला से कांघला मार्ग) का नामकरण शहीद स्क्वाड्रन मदनपाल मार्ग, देवरिया के अन्तर्गत छोटी-गंडक नहर पर निर्मित सेतु व पकड़ी से नौतन हथियागढ़ पिच रोड का नामकरण शहीद रामचन्द्र विद्यार्थी मार्ग किया जायेगा।
कानपुर देहात के विकास खण्ड सरवनखेड़ा के अन्तर्गत रसूलपुर-गोगोमऊ दुआरी सम्पर्क मार्ग का नामकरण शहीद बड़े सिंह मार्ग, जनपद जौनपुर के सिद्दीकपुर मार्ग से भुकुरा होते हुये जमहई मार्ग का नामकरण शहीद सैनिक राजेश कुमार सिंह मार्ग, जनपद बिजनौर के फीना से चांदपुर मार्ग ( लम्बाई 10.50 किमी) का नामकरण शहीद नायक अशोक कुमार बाल्मिकी मार्ग।
जनपद वाराणसी के ग्राम मिल्कोपुर उमरहा वाया तोफापुर मार्ग का नामकरण शहीद रमेश यादव मार्ग, जनपद गाजियाबाद के मोदीनगर पतला निवाड़ी रधुनाथपुर मार्ग का नामकरण शहीद अजय कुमार मार्ग, एटा के गिरोरा सरनऊ मार्ग का नामकरण शहीद किसान गुलाब सिंह मार्ग तथा जनपद चन्दौली के ग्राम बहादुरपुर पड़ाव भूपौली मार्ग का नामकरण शहीद अवधेश यादव मार्ग के नाम से किया गया है।
प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा हैं कि इन मार्गों पर इन शहीदों के सम्मान में बडे़ और आकर्षक बोर्ड लगाये जायं, जिनपर शहीदों का फोटो व नाम सहित पूरा विवरण अंकित कराया जाय। जिससे लोग उनके जीवन से प्रेरणा ले सकें। उन्होने यह भी कहा कि शहीदों के सम्मान में वहां पर द्वार भी बनवाने की कार्यवाही की जाय।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया