यूपी मंत्रीमंडल के विस्तार में जानें किसे मिलेगी सौगात,किसका होगा पत्ता साफ


प्रदेश में मंत्री मंडल के विस्तार एवं मंत्रियों की छंटनी को लेकर चल रही अटकलों को विराम लगने वाला है। प्रधानमंत्री के भरोसेमंद पूर्व आई ए एस अधिकारी एवं विधान परिषद सदस्य अरविंद कुमार शर्मा को सरकार में बड़ी जिम्मेदारी देने की तैयारी है। उनका कद भी बढ़ाया जा रहा है। अरविंद शर्मा उन्हें उपमुख्यमंत्री का पद भले दिया जायेगा लेकिन वह सत्ता के समानान्तर केन्द्र होंगे ऐसी खबर आ रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कामकाज से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व कभी योगी जी के भरोसेमंद अमित शाह भी हाल फ़िलहाल पूरी तरह संतुष्ट नहीं है। मंत्रिमंडल के इस रद्दोबदल में दो ब्राह्मण व एक दलित नेता को महत्वपूर्ण जगह मिलना तय है। ब्रजेश पाठक भाजपा के भरोसेमंद चेहरों में शुमार होंगे। भाजपा राज्य इकाई के अध्यक्ष पद पर भी जल्द ही बदलाव होगा। हालाँकि मंत्रिमंडल में फेरबदल की सूची को देर रात तक दिल्ली में अंतिम रूप नहीं दिया सका। पर इस माह के ख़त्म होने से पहले बदलाव पूरे हो जाने हैं। भाजपा के संगठन व सरकार में किये जा रहे इस बदलाव को अगले साल होने वाले चुनाव के मद्देनज़र देखा जाना चाहिए । हाईकमान ने इसी के मद्देनज़र व्यापक बदलाव को अंतिम रूप दे रखा है। इस बदलाव के प्रारूप में नौकरशाही पर पकड़ मज़बूत करने की ज़िम्मेदारी अरविंद शर्मा के हवाले होगी। वह उपमुख्यमंत्री बनायें जायेंगे। राज्य में उप मुख्यमंत्रियों की तादाद में इज़ाफ़ा नहीं होगा। राज्य सरकार के कामकाज से व्यापारी व ब्राह्मणों में नाराज़गी को दूर करने के लिए इन समाज के नेताओं को खासी तवज्जों दी जायेगी। अरविंद शर्मा को भी हाईकमान ब्राह्मण कोटे में ही रख रहा है। 
मंत्रीमंडल में फेरबदल जिन नामों पर विचार किया गया है। उनमें हाल में विवाद में आये बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी , सिद्धार्थ नाथ सिंह, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह , सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा, नंद गोपाल नंदी, महेंद्र सिंह, स्वाति सिंह , सतीश महाना, ब्रजेश पाठक, श्रीकांत शर्मा के नाम प्रमुख हैं। पर इनमें किसे मिलेगी सौग़ात, किसकी होगी छुट्टी यह तय नहीं होने की वजह से आज मुख्यमंत्री आदित्य नाथ की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से मुलाक़ात शिष्टाचार भेंट व कोविड पर चर्चा के साथ ही समाप्त हो गयी।

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम