किशोर किशोरियो के टीकाकरण का डीएम ने किया उद्घाटन, पहला टीका श्रुती अग्रहरी को



जनपद में 3,15,205 किशोर किशोरियों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित - सीएमओ

जौनपुर। लीलावती महिला चिकित्सालय में आज सोमवार को 15 से 18 वर्ष के किशोर-किशोरियों के कोविड-19 टीकाकरण सत्र का उद्घाटन जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा  ने किया। इस श्रेणी में श्रुति अग्रहरि (15 वर्ष ) को स्टाफ नर्स मालती ने जनपद में सबसे पहला टीका लगाया। जिलाधिकारी ने उन्हें बधाई देते हुए समय से 28 दिन पर दूसरा टीका 31 जनवरी को लगवा लेने का सुझाव दिया।
जनपद में 15 से 18 वर्ष के किशोर-किशोरियों के टीकाकरण की तैयारी मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह के देखरेख तथा जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ नरेंद्र सिंह के नेतृत्व में चल रही थी। जनपद में 3,15,205 किशोर-किशोरियों को इसके तहत कोविड-19 का टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
टीकाकरण को लेकर सेंट पैट्रिक की छात्रा श्रुति अग्रहरि (15) पुत्री डॉ सुशील जायसवाल उत्साहित रहीं। सबसे पहले उन्हें टीका लगने पर उन्होंने अपनी खुशी का इजहार किया।

उन्होंने बताया कि उन्हें बहुत दिनों से टीकाकरण का इंतजार था। चाहती थीं कि टीका लगवाकर कोविड से सुरक्षित हो जाएं। उन्होंने सभी को टीका लगवाकर सुरक्षित हो जाने का संदेश दिया। राधिका इंटर कालेज के छात्र हिमांशु पांडे (17) पुत्र बैजनाथ पांडेय भी टीका लगवा कर खुश दिखे। उन्होंने कहा कि टीका लगवाकर उनका लंबा इंतजार खत्म हुआ। सेंट पैट्रिक के युवराज सिंह (16) पुत्र सुनील कुमार सिंह ने भी टीका लगवाया।
डीआईओ डॉ नरेंद्र सिंह ने बताया कि 15 से 18 वर्ष के किशोर-किशोरियों के लिए अलग से 80 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं जो कि जिला महिला चिकित्सालय, जिला पुरुष चिकित्सालय, लीलावती महिला चिकित्सालय, सभी सामुदायिक (सीएचसी) तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) पर हैं। उन्होंने यह भी बताया कि 10 जनवरी से हेल्थ केयर वर्कर तथा फ्रंटलाइन वर्कर के साथ 60 वर्ष से अधिक उम्र के कोमार्विड लोगों को प्रीकॉशनरी डोज (एहतियाद टीका) लगेगा। इसके लिए भी सारी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। फ्रंटलाइन वर्कर के अंतर्गत आने वाले चुनाव की ड्यूटी में लगे सभी अधिकारी और कर्मचारी शामिल  हैं। इन लोगों को प्रीकॉशनरी डोज लगवाना अनिवार्य है।
यूनाइटेड नेशंस डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) के वैक्सीन एवं कोल्ड चेन मैनेजर शेख अबूजाद ने बताया कि कोविन पोर्टल पर आनलाइन बुकिंग के लिए स्लाट उपलब्ध हैं। वैक्सीनेशन सेंटर पर भी बिना आनलाइन बुकिंग के जाने पर भी स्वास्थ्यकर्मी आनस्पाट रजिस्ट्रेशन करके तुरंत टीका लगा देंगे। जनपद में 18 वर्ष से अधिक उम्र की आबादी 34,26,408 है। इसमें से 31,41,981 से ज्यादा लोगों को टीके की पहली डोज़ का टीकाकरण लक्ष्य पूर्ण किया जा चुका है। अब तक 49,88,871 से अधिक डोज लगाई जा चुकी हैं। 18,46,890 से अधिक लोगों को दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने जनपदवासियों से अपील की है कि यदि कोई भी प्रथम डोज से वंचित है तो वह अपना टीकाकरण अवश्य करवा लें। इसके साथ ही जिन लोगों का दूसरी खुराक लगवाने का समय आ गया है, वह अपनी दूसरी खुराक अवश्य लगवा लें। 
उद्घाटन के मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ लक्ष्मी सिंह तथा जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ नरेंद्र सिंह सहित यूनीसेफ से डीएमसी गुरदीप कौर, नगरीय स्वास्थ्य समन्वयक प्रवीन पाठक सहित स्वास्थ्य विभाग के तमाम अधिकारी- कर्मचारी मौजूद रहे।


Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम

आज दोपहर आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, परिणाम जारी होते ही बन जाएगा यह रिकॉर्ड