अब अशोका इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स को मिलेगी दोहरी डिग्रीः डा.सारिका

 
वाराणसी। अशोका इंस्टीट्यूट आफ टेक्नालाजी एंड मैनेजमेंट में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को अब दोहरी डिग्री मिलेगी। नई शिक्षा नीति के तहत इंस्टीट्यूट में बीटेक के स्टूडेंट्स के लिए दोहरी डिग्री का प्रावधान किया गया है। इसके जरिए एक ही समय में दो अलग-अलग स्किल्स सीखने में मदद मिलेगी। मौजूदा सत्र में प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट्स मेजर और माइनर डिग्री के पात्र होंगे।
 अशोका इंस्टीट्यूट की निदेशक डा.सारिका श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी और बताया कि इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिग, सिविल इंजीनियरिंग के अलावा बायोटेक इंजीनियरिंग के स्टूडेंट मेजर डिग्री के अतिरिक्त आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग अथवा इंटरनेट आफ थिंग्स की माइनर डिग्री हासिल कर सकेंगे। नई शिक्षा नीति के तहत डा.एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) ने दोहरी डिग्री के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। साल 2022-2023 बैच के बीटेक स्टूडेंट ऑफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग अथवा इंटरनेट आफ थिंग्स की डिग्री के लिए अशोका इंस्टीट्यूट में दाखिला ले सकते हैं। इंस्टीट्यूट में स्टूडेंट्स के लिए दोनों कोर्स की पढ़ाई जल्द ही शुरू की जाएगी।
अशोका इंस्टीट्यूट की निदेशक ने बताया कि कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल कम्युनिकेशन के स्टूडेंट्स माइनर और मेजर डिग्री एक साथ हासिल कर सकेंगे। अशोका इंस्टीट्यूट में अब इलेक्ट्रिकल व्हीकल पर भी नया कोर्स शुरु किया जा रहा है। मेजर डिग्री के साथ-साथ स्टूडेंट्स इसकी भी पढ़ाई कर सकेंगे। यह एक ऐसे क्षेत्र है जिसमें युवाओं के लिए प्लेसमेंट के नए द्वार खुलेंगे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मौसम विभाग का एलर्ट इन 23 जिलो में हवाओ के साथ होगी बरसात

दुर्गा पूजा पंडाल में लगी आग छ: की मौत 50 से अधिक झुलसे सभी बीएचयू ट्रामा सेंटर रेफर

खाकी वर्दी में घूम रहा नकली फर्जी, जालसाज इंस्पेक्टर गिरफ्तार, लड़क‍ियों की श‍िकायत