आज योगी कैबिनेट की बैठक में इन प्रस्तावों पर लगी सरकार की मुहर


लोक भवन में आज योगी कैबिनेट की हुई बैठक में कुल 12 प्रस्तावों पर मुहर लगी। जिसमें गंगा एक्सप्रेस-वे के RFQ और RFP समेत 16 जिलों में PPP मॉडल पर आधारित मेडिकल कॉलेज खोलने का मुख्य प्रस्ताव शामिल है। कैबिनेट बैठक के बाद यूपी सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने कैबिनेट से पास कि गई प्रस्तावों के बारे में जानकारी दी। मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि 36230 करोड़ रुपए की गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना के लिए 92.20 फीसदी भूमि का अधिग्रहण हो चुका है, उन्होंने बताया कि 6 लेन एक्सप्रेस-वे पर एयर स्ट्रिप बनाया जायेगा। 
36,230 करोड़ की लागत में तैयार होगा गंगा एक्सप्रेस वे उन्होंने बताया की गंगा एक्सप्रेस वे के निर्माण में लगभग 36,203 करोड़ रुपए की लागत आएगी, इसके लिए सिविल निर्माण में 19 हजार 700 करोड़ का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया की इस योजना के लिए 92.20 भूमि का अधिग्रहण हो चुका है। सिक्स लेन के इस एक्सप्रेस-वे पर एयर स्ट्रिप भी बनाया जाएगा, गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण मेरठ से प्रयागराज तक होगा। यह गंगा एक्सप्रेस-वे कुल 594 किलोमीटर का प्रस्तावित है। यह मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, सम्भल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ से प्रयागराज तक प्रस्तावित है। आज कैबिनेट ने गंगा एक्सप्रेस-वे के रेग्युलेटेड क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क(आरक्यूएफ) तथा रिहेबिलेशन प्रोजेक्ट फोर्स (आरपीएफ) को भी हरी झंडी दी।
बता दें कि उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे का जाल बनता जा रहा है, उससे आने वाले समय में 1 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बढ़ाने में मदद मिलेगी। देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे गंगा एक्सप्रेस-वे देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे बन रहा है। 19754 करोड़ का सिविल वर्क होगा। भूमि के लिए 9255 करोड़ भूमि खरीदी जाएगी। 6 लेन का एक्सप्रेस वे तैयार हो रहा है, जो 8 लेन तक एक्सपेंड हो सकता है। वहीं स्पीड 120 किलोमीटर निर्धारित किया जाएगा। एयर स्ट्रिप भी बनेगी।  इसके साथ ही ललितपुर में नए एयरपोर्ट और एयरस्ट्रिप को भी मंजूरी दी गई है, प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि सरकार यात्रा को पूरी तरह से सुगम बनाने के लिए कृत संकल्पित है, जिसके लिए छोटे हवाई जहाज के लिए नया एयरपोर्ट बनेगा। 
कैबिनेट से पास अहम प्रस्ताव .गंगा एक्सप्रेस-वे के RFQ और RFP को मंजूरी .PPP मॉडल में 16 नए मेडिकल कॉलेज खोलने को मंजूरी .ललितपुर में नए एयरपोर्ट,एयरस्ट्रिप को मंजूरी .छोटे हवाई जहाज के लिए नया एयरपोर्ट बनेगा .36230 करोड़ रुपए की गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना,92.20 फीसदी भूमि का अधिग्रहण हो चुका 6 लेन एक्सप्रेस-वे होगा,एयर स्ट्रिप बनाया जाएगा

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम

आज दोपहर आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, परिणाम जारी होते ही बन जाएगा यह रिकॉर्ड