केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर: जल्द मिल सकती है मंहगाई भत्ते पर ये सौगात



केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को जल्द ही महंगाई भत्ते (डीए) पर  सौगात मिलने की संभावना है। हाल में सरकार ने डीए को 11 फीसदी बढ़ाया था। इसके बाद यह 17 फीसदी से 28 फीसदी हो गया। हालांकि कोरोना महामारी के चलते डीए में यह बढ़ोत्तरी डेढ़ साल बाद हुई।महामारी के वजह से सरकार ने इसे मार्च 2020 से ही फ्रीज कर दिया था यानी कि कर्मचारियों को 17 फीसदी की दर से ही डीए भुगतान हो रहा था। कोविड-19 महामारी के कारण डीए वृद्धि लगभग 18 महीनों के लिए रुकी हुई थी।

मौजूदा बदलाव के बाद अब कर्मचारियों को 28 फीसदी डीए मिल रहा है। इस बीच मीडिया में जारी रिपोर्ट्स की मानें तो दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मियों का डीए तीन फीसदी और बढ़ सकता है।
ऐसा इसलिए क्योंकि जनवरी 2021 से मई 2021 तक के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (एआईसीपीआई) के आंकड़ों से इसके संकेत मिले हैं। दरअस बीते दिनों श्रम मंत्रालय ने इसके आंकड़े जारी किए हैं। इसमें जून 2021 का आंकड़ा 121.7 रहा है तो ऐसे में माना जा रहा है कि इतनी बढ़ोत्तरी निश्चित है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, इससे 50 लाख से ज्यादा केंद्र सरकार के कर्मचारी और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। अगर ऐसा होता है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों की मासिक वेतन में उल्लेखनीय रूप से बढ़ोत्तरी होगी क्योंकि डीए में वृद्धि सीधे वेतन घटक को प्रभावित करती है। केंद्र की तर्ज पर ही कुछ राज्यों ने भी अपने सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए दरों में वृद्धि करने का फैसला किया। इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, हरियाणा, कर्नाटक, राजस्थान और असम शामिल हैं।

Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता एवं पूर्व विधायक के परिवार जनों पर फिर मारपीट और छेड़खानी का मुकदमा हुआ दर्ज, पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

भाजपा के प्रत्यशियो की दसवीं सूची जारी, मछलीशहर से भी प्रत्याशी घोषित देखे सूची

लोकसभा चुनाव के लिए बसपा की चौथी सूची जारी, जानें किसे कहां से लड़ा रही है पार्टी, देखे सूची